Monday, April 29, 2024
Follow us on
-
दुनिया

विश्व रक्तदान दिवस के उपलक्ष्य पर रामपुर एचपीएस बायल द्वारा रक्तआताओं को किया गया सम्मानित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | June 14, 2023 06:52 PM
 
 
शिमला,
रक्तदान की महत्ता और उसके बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु रामपुर एचपीएस में विश्व रक्तदाता दिवस का आयोजन किया गया। परियोजना चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० विवेक आनंद सुरीन द्वारा सभी कर्मचारियों को प्रातः  रक्तदान शपथ दिलाई गई और इस दिन की विशेषता के बारे में लोगों को अवगत कराया गया। पूरी दुनिया को ब्लड ग्रुप से अवगत कराने वाले वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर का जन्मदिन 14 जून 1868 को हुआ था। उनके इस अविष्कार के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार मिला था मानव जाति को उनके इस योगदान के लिए याद किया जाता है और उनके जन्मदिन यानि 14 जून को प्रतिवर्ष विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर वर्ष रक्तदाता दिवस की एक खास थीम होती है। इस साल विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है "रक्त दो प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो (give blood, give plasma, share life, share often)
 
 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा यह संदेश दिया गया कि विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का यही उद्देश्य है कि हम रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करें, रक्तदान को बढ़ावा दें और रक्तदाता का आभार व्यक्त करें तथा दुनियाभर के जरूरतमंद लोगों को खून उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करें ताकि खून की कमी से किसी मरीज की जान न जाए। चूँकि इस सामाजिक आवश्यकता और उसकी गंभीरता के प्रति संवेदनशील एसजेवीएन प्रबंधन द्वारा निगमित कार्यालय और अन्य सभी परियोजनाओं में प्रतिवर्ष रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है, अतः एसजेवीएन प्रबंधन द्वारा यह निर्णय लिया गया कि विश्व रक्तदाता दिवस के दिन निगमित कार्यालय और सभी परियोजना स्थलों / कार्यालयों में वहां के शीर्ष 10 रक्तआताओं को सम्मानित किया जाएगा।
 
इसी कड़ी में रामपुर एचपीएस के बायल कार्यालय स्थित सम्मेलन कक्ष में मुख्या चिकित्सा अधिकारी द्वारा उन शीर्ष 10 चयनित रक्तआताओं को हिमाचली परम्परा अनुसार टोपी, मफलर और एक स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया, जिन्होनें एसजेवीएन के सौजन्य से रामपुर एचपीएस द्वारा आयोजित विभिन्न रक्तदान शिविरों में अधिक रक्तदान किया। सम्मानित रक्तआताओं के नाम इस प्रकार हैं-  रितेश गुप्ता,  हरविंदर सिंह,  सुनील कुमार,  रोहित ठाकुर,  सुरिन्दर सिंह,  बलवंत सिंह राणा, संजीव कुमार,  अंजना कुमार,  तिलक राज एवं  मधु शर्मा ।
 
 
इस अवसर पर डॉ० विवेक आनंद सुरीन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जो कि वर्ष 1983 से अब तक कुल 133 बार रक्तदान कर चुके हैं तथा वर्ष 2010 से महात्मा गांधी मेडिकल सर्विसिज काम्प्लेक्स, खनेरी (MGMSC, Khaneri) में एक निश्चित अवधि के अंतराल के बाद जब-जब रक्त की आवश्यक्ता होती है. लगातार रक्तदान कर रहे हैं और वे एक मास्टर रक्तदाता है, को उनके इस उल्लेखनीय एवं सराहनीय कार्य के लिए उन्हे प्रकाश चंद, अपर महाप्रबंधक, पीएचईएम विभाग द्वारा विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रामपुर एचपीएस के समस्त विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
 
 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,78,208
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy