Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
दुनिया

बनफ्शा (वायोला ओडोरेटा): एक औषधीय पौधा

-
डॉ विनोद नाथ | March 28, 2024 11:45 AM
चित्र :डॉक्टर विनोद नाथ द्वारा

स्वीट वायलेट (वायोला ओडोरेटा)  या बनफ्शा यह एक बारहमासी जड़ी बूटी है जिसका संबंध वायोलासी परिवार से है। जड़ और जमीन के ऊपर उगने वाले हिस्सों का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है। यह इंग्लिश वायलेट के नाम से लोकप्रिय है और कश्मीर क्षेत्र में स्थानीय रूप से इसे "बनफ्शा" के नाम से जाना जाता है।

यह एक चमकदार जड़ी बूटी है, जिसकी ऊंचाई लगभग 15 सेमी है। इसके मूलवृंत बहुत मजबूत होते हैं और स्टोलन बेलनाकार होते हैं। पत्तियाँ गहरे हरे रंग की, सख्त, मोटे तौर पर अंडाकार या दाँतेदार किनारों वाली गोलाकार होती हैं। इनका आकार 1.5 से 5 सेमी होता है। फूल एकान्त में होते हैं, केंद्रीय फूल रोसेट बनाने वाले सहायक होते हैं, और नीले-सफेद आधार के साथ गहरे बैंगनी रंग के होते हैं, मीठे, सुगंधित होते हैं और इसलिए पौधे की खेती सजावटी फसल के रूप में बगीचों में की जाती है।

इसका उपयोग तनाव, थकान, अनिद्रा के लक्षणों के लिए किया जाता हैi रजोनिवृत्ति, अवसाद, सामान्य सर्दी, इन्फ्लूएंजा, और कई अन्य स्थितियां। स्वीट वायलेट (वायोला) के यौगिक घटक के औषधीय उपयोग का निश्चित चित्रण ओडोरेटा एल. यह कई तत्वों से भरपूर है जैसे, सैपोनिन, सैलिसिलेट्स, एल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स,सैपोनिन, टैनिन, फेनोलिक्स, कूमारिन, फेनोलिक ग्लाइकोसाइड, गॉलथेरिन, वायलूटोसाइड, सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स, और ओडोरैटिन। 

दुनिया की तीन चौथाई आबादी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के आधार के रूप में हर्बल और पारंपरिक चिकित्सा पर निर्भर है। जड़ी-बूटियों और जड़ी-बूटियों से प्राप्त दवाओं ने कई सदियों से स्वास्थ्य और रोग प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कई प्राचीन सभ्यताएँ विभिन्न बीमारियों के इलाज में जड़ी-बूटियों के उपयोग के दस्तावेजी साक्ष्य दिखाती हैं; जैसा कि मेसोपोटामिया, भारतीय आयुर्वेद, प्राचीन पारंपरिक चीनी चिकित्सा और ग्रीक यूनानी चिकित्सा के साथ देखा गया था।

अफ़्रीकी आबादी का अस्सी प्रतिशत हिस्सा किसी न किसी रूप में हर्बल औषधि का उपयोग करता है, और इन उत्पादों का विश्वव्यापी वार्षिक बाज़ार 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचता है। हाल के दशकों में हर्बल औषधीय उत्पादों की वैश्विक मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ऐसा अनुमान है कि, विश्व की जनसंख्या 2030 में 8.5 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। बनफ्शा वियोला ओडोरेटा लिनन पौधे का फूल है। 

आमतौर पर इसे "स्वीट वॉयलेट" कहा जाता है, यह वायोलासी परिवार से संबंधित है और यूनानी और आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धतियों दोनों में कई बीमारियों के इलाज के लिए सुनहरे समय से इसका उपयोग किया जाता रहा है। बनफ्शा जड़ी-बूटी के सूखे हवाई भागों के रूप में तीन रूपों में वाणिज्य में उपलब्ध है; केवल सूखे फूल; और फूलों के बिना हवाई भाग. लगभग इन सभी भागों का उपयोग औषधीय प्रयोजन के लिए किया जाता है, और यह शामक, मूत्रवर्धक, दमा-रोधी, रेचक, डिसलिपिडेमिक-रोधी के रूप में सिद्ध हो चुका है।

औषधीय गुणो के कारण बनफ्शा को रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सालों से हमारे देश में उपयोग में लाया जाए रहा है प्रमुख रूप से इसका काढ़ा बनाकर बच्चों को दिया जाता था। किंतु बड़े दुर्भाग्य की बात है कि धीरे-धीरे ही है वनस्पति हमारे परिवेश में उगना कम हो गई है इसका मुख्य कारण प्रदुषण और मानव द्वारा फैलाए गए प्लास्टिक वेस्ट को माना जा सकता है इसके बारे में कुछ कारगर कदम उठाए जाने चाहिए अन्यथा हमारी वनस्पति और पारिस्थितिक संतुलन को बहुत बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,74,403
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy