Monday, April 29, 2024
Follow us on
-
दुनिया

लंदन में हिमाचली प्रवासियों ने मनाया आजादी का महोत्सव.

-
के.जम्वाल 7018631199 | August 31, 2023 03:08 PM

शिमला,

भारतीय उच्चायोग, लंदन, नेहरू सेंटर और नवनाट सेंटर ने भारतीय प्रवासियों के साथ मिलकर लंदन में 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया। 26 अगस्त 2023 को इस कार्यक्रम में सभी समुदायों के लगभग 12000 लोगों ने भाग लिया और भारत के लगभग 28 राज्यों के स्टालों ने अपने व्यंजनों और कलाकृतियों का प्रदर्शन किया।

समारोह की शुरुआत महामहिम उच्चायुक्त विक्रम डोरियास्वामी द्वारा तिरंगा फहराने के साथ हुई, जिसके बाद राष्ट्रगान- 'जन, गण, मन' गाया गया। भारत माता की जय ने वातावरण को मातृभूमि के प्रति सम्मान और प्रेम से भर दिया। उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में उप उच्चायुक्त सुजीत घोष, संस्कृति मंत्री दीपक चौधरी, ईलिंग के मेयर चरण शर्मा सहित कई अन्य शामिल थे।

हिमाचली लिंक यूके (स्मैडफन का हिस्सा) ने उपस्थित लोगों को हिमाचली धाम परोसा और 'हिमाचली नाट्स' ने पारंपरिक 'नाटी' के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया।

एचसीआई के महेश चावला और ब्रिगेडियर विक्रमजीत सिंह गिल ने शेफ संजीव सिंह और शेफ थापा द्वारा तैयार किए गए स्वादिष्ट मदरा और मीठा की प्रशंसा की, लोगों ने टीम से हिमाचली कुकरी कक्षाएं शुरू करने का अनुरोध किया।

वहीं, अनिल चंदेल, इंद्रपाल ओहरी चंदेल, सुजाता शर्मा (रामपुर) और दीपक रोच (कोटगढ़) द्वारा प्रस्तुत नाटी को देखने के लिए दर्शक उत्साहित थे। नाटी की शुरुआत देवता जी  के पूजन के साथ हुई, इस अवसर के लिए पालकी विशेष रूप से हस्तनिर्मित थी। नाटी का समापन सभी उपस्थित लोगों द्वारा देवता जी से प्रार्थना करते हुए मैदान की एक फेरी के साथ हुआ। फिर कई लोगों ने इंद्रपाल जी से अनुरोध किया कि नाटी कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए।

अनिल चंदेल (लोहारा/शिमला), इंद्रपाल ओहरी चंदेल (इंग्लैंड), नील रतन राणा (शिमला), गरिमा ढींगरा, विपिन नडडा (बिलासपुर), राजेश प्रभाकर (सोलन) और सुमेश डडवाल (चिंतपूर्णी) सहित समस्त हिमाचली उस दिन सेवादारों को उत्सव का हिस्सा बनने और हिमाचली संस्कृति का प्रसार करने पर बेहद गर्व महसूस हुआ। सभी ने यह सुनिश्चित करने के लिए दिन-रात काम किया कि हिमाचल प्रदेश की संस्कृति दर्शकों के सामने पूरी तरह से प्रदर्शित हो।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,77,928
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy