Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को 2000 रुपए पेंशन दे रही सरकार

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | October 19, 2019 02:30 PM



ऊना,

हिमाचल प्रदेश के लोगों को उपचार के लिए स्वास्थ्य योजनाओं जैसे आयुष्मान और हिमकेयर के बाद सहारा योजना का शुभारंभ किया है। सहारा योजना के तहत प्रदेश में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को दो हजार रुपए प्रतिमाह की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस योजना का लाभ ऐसे परिवार ले सकेंगे जो बीपीएल में आते हों और जिनकी आय सालाना चार लाख से कम है। इस योजना के तहत कैंसर, पार्किंसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हीमोफिलिया और रीनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का उपचार हो सकेगा। प्रदेश में अभी इन सात रोगों के करीब छह हजार रोगी हैं और यह सातों रोग गंभीर बीमारी की श्रेणी में आते हैं। इन रोगों से पीड़ित मरीजों को निरंतर देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में प्रदेश सरकार की ओर से सहारा योजना के तहत पात्र व्यक्ति के बैंक खाते में प्रतिमाह 2000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान जाएगी। सरकारी कर्मचारी तथा पैंशनर्स, जो चिकित्सा प्रतिपूर्ति की सुविधा प्राप्त कर रहे हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 14 करोड़ 40 लाख रुपए बजट का प्रावधान किया है।
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों के लिए औपचाकताएं
सहारा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति को आपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता अथवा स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क करना होगा। इसके लिए उन्हें अपने साथ मैडिकल रिकॅार्ड, स्थाई निवास का प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त आईडी कार्ड बीपीएल प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने बैंक अकांउट का विवरण साथ ले जाना होगा।
इस योजना का आवेदन प्रपत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से भी प्राप्त किया जा सकता है। इस फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आप सभी ज़रूरी दस्तावेज़ आवेदन पत्र के साथ लगाने होंगें और मुख्य चिकित्सक अधिकारी के पास जमा करवाने होंगें। हिमाचल प्रदेश सहारा योजना का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने की कोई आवश्यकया नहीं है। सारे कागजात मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाने होंगे।
21 जुलाई से आरंभ हुई सहारा योजना
इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गंभीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सहारा योजना की शुरूआत की गई है। यह योजना प्रदेश में 21 जुलाई से आरंभ हो गई है और इस योजना की जानकारी देने के लिए सभी आशा वर्कर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जा रही हैं तथा लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि पात्र लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित
-
-
Total Visitor : 1,64,98,139
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy