Sunday, April 28, 2024
Follow us on
-
हरियाणा

अधिकारी आपसी तालमेल के साथ तीव्रता से कार्य करें - अनुराग सिंह ठाकुर

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | July 17, 2023 05:53 PM
 
ऊना, 
 
केंद्र सरकार द्वारा जिला के लिए स्वीकृत की गई विभिन्न परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ तीव्रता से कार्य करें ताकि इन परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करके लोगों को लाभान्वित किया जा सके। यह बात हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। 
उन्होंने कहा कि जिला अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं को पूर्ण करने के लिए बेहतर कार्य किया है जिसके लिए उन्होंने अधिकारियों को बधाई दी।  
उन्होंने पीजीआई सैटेलाईट सेंटर के अधिकारियों तथा इसके निर्माण कार्य से जुड़ी हाईटस कम्पनी के अभियंताओं को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय पर निर्माणाधीन पीजीआई सैटेलाईट सेंटर के निर्माण कार्य में तेजी लाएं ताकि यथा शीघ्र पीजीआई सैटेलाईट सेंटर में क्षेत्रवासियों को ओपीडी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए कि दौलतपुर से तलवाड़ा के मध्य बनने वाली रेलवे लाईन के लिए भू-अधिग्रहण सहित अन्य निर्माण प्रक्रिया में तीव्रता लाएं। उन्होंने रेलवे स्टेशन ऊना में यात्रियों की सुविधाओं के विस्तारीकरण से संबंधित निर्माण कार्यों की प्रगति बारे भी रेलवे अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए कि वंदे भारत टेªन में हिमाचलियों के कोटे को बढ़ाने का प्रयास होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतरीन पोषण के लिए पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए जिसमें आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, शिक्षा विभाग तथा पंचायतों को शामिल किया जाए। इसके अतिरिक्त पोषण से संबंधित प्रचार सामग्री भी वितरित करना सुनिश्चित करें। 
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिला के समस्त गैस एजैंसियों के माध्यम से 11 हज़ार 81 गैस कुनैक्शन वितरित किए जा चुके हैं। जबकि राष्ट्रीय खाद्य्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 1 लाख 74 हज़ार छः लाभार्थियों को दिसम्बर 2023 तक मुफ्त राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला में जन औषधि केंद्रों को भी क्रियाशील करें ताकि गरीब लोगों को इनका लाभ मिल सके।
अनुराग सिंह ठाकुर ने 1923 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले बल्क ड्रग पार्क पर चर्चा करते हुए कहा कि इसका हर माह फाॅलोअप करना सुनिश्चित करें। 
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा करते हुए अधिकारियों से कहा कि स्वच्छता अभियान कार्यालय से आरंभ करें ताकि अधिकारियों व कर्मचारियों को एक स्वच्छ वातावरण मिल सके। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के ऊपर किए गए कार्यों बारे आगामी बैठक में सभी अधिकारी लिखित रूप में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। 
उन्होंने कहा कि जिला में एमपी लैड में स्वीकृत किए गए जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, जिन कार्यों को पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता है उसकी सूची भी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि अक्तूबर माह तक सभी कार्य पूर्ण होने चाहिए। 
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुराने स्कूल भवनों को असुरक्षित घोषित करने के लिए शीघ्र सर्वेक्षण करवाएं।
इसके अतिरिक्त बैठक में ऊना जिला में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान सलोह, पीजीआई सैटेलाईट सेंटर ऊना, हरोली विधानसभा क्षेत्र में बनने वाले बल्क ड्रग पार्क, गगरेट विधानसभा क्षेत्र में बनने वाल एथनाॅल उत्पादन ईकाई, केंद्रीय विद्यालय के अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही स्वच्छ भारत मिशन, मिड-डे मील, सांसद आदर्श ग्राम योजना, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, एकीकृत ऊर्जा विकास योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना सहित विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति बारे विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि केंद्र सरकार की जनहित में चलाई जा रही योजनाओं बारे ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जाए ताकि क्षेत्रवासी इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सके। 
इससे पूर्व अनुराग सिंह ठाकुर ने हाल ही में बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुए घालूवाल पुल तथा बाढ़ से प्रभावित गांव चड़तगढ़ का भी दौरा किया।
बैठक में ऊना विधानसभा क्षेत्र के विधायक सतपाल सिंह सत्ती, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, नगर परिषद अध्यक्षा पुष्पा देवी, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, एसडीएम बंगाणा मनोज कुमार, एसडीएम गगरेट सोमिल गौतम, एसडीएम अंब विवेक महाजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हरियाणा खबरें
आरएलए स्पीति में पंजीकृत  निजी वाहनों को मिलेगी फीस से शुल्क राजकीय महाविद्यालय सिहुंता के भवन का जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य– कुलदीप सिंह पठानिया वनकाम गुड़गाँव की गोष्ठी में कवियों ने बिखेरे कविता के विविध रंग पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, सभी सुरक्षित भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश स्तरीय सोशल मीडिया बैठक रोहतक में सम्पन्न; प्राची खुराना नोएडा प्राधिकरण के इंदिरा गांधी कला केंद्र ऑडीटोरियम में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 'इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुरा छात्र परिषद' द्वारा भव्य कार्यक्रम आयोजित आनी ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया शुरु हरियाणा गौरव सुनील शर्मा का नाम इंडियन रिकॉर्ड बुक में शामिल आईटीआई में प्रवेश के लिए संस्थान स्तर पर स्पॉट राउंड 16 से 18 नवम्बर तक                       तीन दिवसीय कार्यशाला का जिला राजस्व अधिकारी ने किया शुभारंभ 
-
-
Total Visitor : 1,64,75,706
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy