Sunday, April 28, 2024
Follow us on
-
हादसा

https://youtu.be/jgcZlomxWBU?si=LkOPOKyNeyBiA35p बड़ा हादसा:आनी में देखते ही देखते जमींदोज हुए आठ भवन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | August 24, 2023 03:04 PM

 


आनी,

कुल्लू जिला के उपमंडल मुख्यालय में नए बस अड्डे के समीप गुरुवार को प्रातः सवा नौ बजे एक बड़ा हादसा पेश आया। यहाँ भूस्खलन के कारण मुख्य मार्ग एन एच 305 के साथ बनी तीन बहु मंजिला इमारतें और उनके पीछे बने 5 रिहायशी मकान देखते ही देखते ताश के पत्तों की तरह भरबरा कर ढह गए। हालांकि इस त्रासदी में किसी प्रकार का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है मगर भवनों के जमींदोज होने से करोड़ों की सम्पति पल भर में नष्ट हो गई। नए बस के समीप बने भवनों में दो भवनों जहाँ दी कांगड़ा सेंट्रल को -ओपेरेटिव बैंक तथा एसबीआई बैंक की बैंक शाखाएँ संचालित थी. वहीं बहु मंजिला भवनों में कई दुकानें व शोरूम भी खुले थे। जो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि भवनों में दरारें काफी पहले बढ़ना शुरू हो गयीं थी. जिसको देखते हुए प्रशासन ने इन भवनों को असुरक्षित घोषित कर. इन्हें खाली करवाने के निर्देश जारी कर दिए थे। बुधवार को इन भवनों के ढहने का खतरा बढ़ता देख पुलिस प्रशासन ने इसके आसपास के क्षेत्र को सतर्क कर. इस जोन को हाई अलर्ट में डाल दिया। संभावित खतरे को भाँपते हुए पीछे बने रिहायशी मकानों में रह रहे लोगों ने भी अपने अपने कमरों को खाली कर दूसरी जगह पलायन कर लिया था। गुरुवार प्रातः करीब सवा नौ बजे कुदरत ने ऐसा कहर ढहाया कि नए बस अड्डे के समीप बनी तीन बहु मंजिला इमारतें और उनके पीछे सट कर बने 6 रिहायशी मकान देखते ही देखते धाराशाई हो गए। इस घटना से बाजार में अफरा तफरी मच गई। लोग बचाव के लिए इधर उधर भागने लगे। इस घटना में जिन लोगों के भवन धाराशाई हुए हैं. उनमें डाॅ ज्ञान ठाकुर. डाॅ सुभाष ठाकुर. डाॅ. इन्द्र तथा एडवोकेट महेश ठाकुर का संयुक्त बहु मंजिला भवन. हँस राज ठाकुर व एडवोकेट स्वतंत्र कुमार शर्मा का भवन शामिल है. जबकि इसके अलावा तुला राम सुरेश ठाकुर. लायक राम शर्मा. चिरंजी लाल तथा खेम प्रकाश के रिहायशी मकान भी भूस्खलन की भेंट चढ़ने से जमींदोज हुए हैं। इन मकानों के ढहने से मिश्रा रिजेसी तथा वर्मा होटल व भवन को भी भारी क्षति पहुंची है। घटना की भनक लगते ही पुलिस प्रशासन भी फौरन मौके पर पहुंचा और राहत एव्ं बचाव कार्य शुरू करवाया। एसडीएम आनी नरेश वर्मा व तहसीलदार दलीप शर्मा ने टीम के साथ भूस्खलन के बाद इसके पीछे के संवेदनशील बने क्षेत्र का दौरा कर. खतरे की जद में आए मकानों को असुरक्षित घोषित कर. इन्हें खाली करवाने के नोटिस सम्बन्धित मकान मालिकों को जारी कर दिए हैं।
इस घटना के बाद आनी के विधायक लोकेंद्र कुमार ने भी प्रभावित स्थल का दौरा किया और प्रभावित व्यक्तियों से मिलकर इस घटना पर गहरा दुःख प्रकट करते हुए उन्हें ढाढस बन्धया। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना बेहद दुःखद है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हादसा खबरें
सनेल में मलबे की चपेट में आया एक वाहन, दो लोगों की हुई दुखद मृत्यु बस की चपेट में आने से महिला की मौत शिमला शिमला ओल्ड बस स्टैंड में बड़ा हादसा, दो HRTC बसे टकराई, 2 गम्भीर रूप से घायल, हादसे में महिला की मौत, चालक फ़रार गाड़ी पहाड़ी से लुढ़की तीन की मौत ब्रॉक होस्ट में IAS अधिकारी के बेटे ने की जीवन लीला समाप्त ब्रेकिंग : हमीरपुर जेल में कैदी ने की आत्महत्या , जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल , पहले दीवार फांद कैदी हुए थे फरार शिमला में कार दुर्घटनाग्रस, गहरी खाई में गिरी, एक की मौत राजधानी में रेल इंजन की चपेट में आने से व्यक्ति की मौत ज्वेलर कारोबारी का शव नेरवा में संदिग्ध हालत में मिला ग्राम पंचायत मकडोग के ग्राम धुरला में मारुति कार HP08A-5656 दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमे 22 वर्षीय युवक आयूष की मौके पर मौत
-
-
Total Visitor : 1,64,77,336
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy