Monday, May 06, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मतदाता जागरूकता के लिए डीसी इलेवन और एसपी इलेवन के बीच खेला गया क्रिकेट मैच ड्रॉओच्छघाट में किया मतदाताओं को जागरूक: डॉ. जगदीश चंद नेगीमेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षणन्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एक अग्रणी साधारण बीमा कंपनी) और हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (क्षेत्र का एक स्थापित क्षेत्रीय बैंक) ने एक समझौते के अनुसार हस्ताक्षर किए।टौणी देवी में बेशक दो-दो पब्लिक टॉयलेट, फिर भी यात्री खुले में जाने को मजबूर महिला यात्रियों को आ रही खासी दिक्कतजिला स्तरीय आनी मेला सात से मई तक देवी देवताओं के आगमन से शुरू होगा प्राचीन मेलाबाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्याजमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजित
-
हिमाचल

भूमती स्कूल में विद्यार्थियों के साथ पंचायत प्रतिनिधियों एवं आम लोगों ने समझा मतदान का महत्व

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | April 24, 2024 04:59 PM

सोलन,


 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अर्की की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) टीम ने लोकसभा चुनाव के लिए चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमती में मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार निर्वाचन विभाग अर्की लगातार यह प्रयास कर रहा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर उन्होंने मतदान के महत्व तथा नए मतदाताओं को पंजीकृत करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्धजनों को और दिव्यांगजनों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों (पीडब्ल्यूडी) व वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केन्द्रों में सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके तहत रैम्प और व्हील चेयर, विशेष स्वयंसेवक तथा आवागमन में प्राथमिकता सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजनों (40 प्रतिशत से अधिक) व 85 वर्ष की आयु से अधिक मतदाताओं को घर से भी मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके लिए उन्हें 12डी फार्म भरना होगा। यह सुविधा आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों को भी उपलब्ध होगी।
उन्होंने सभी लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों से लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान में सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह भी किया। उन्होंने आह्वान किया कि विद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता एवं परिचितों को मतदान के लिए जागरूक करने के बारे में प्रेरित करें।  
स्वीप अधिकारी डॉ. हेम राज सूर्या ने सभी से चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने की अपील की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य हेम राज गौड़ ने भी सभी विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने माता-पिता तथा परिचितों को मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधि, पंचायत सचिव विजयलक्ष्मी, एसएमसी प्रधान कुलदीप शर्मा, बूथ स्तर अधिकारी विमला शर्मा तथा विद्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
मतदाता जागरूकता के लिए डीसी इलेवन और एसपी इलेवन के बीच खेला गया क्रिकेट मैच ड्रॉ ओच्छघाट में किया मतदाताओं को जागरूक: डॉ. जगदीश चंद नेगी टौणी देवी में बेशक दो-दो पब्लिक टॉयलेट, फिर भी यात्री खुले में जाने को मजबूर महिला यात्रियों को आ रही खासी दिक्कत बाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्या जमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजित सेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित  कांग्रेस हार से भयभीत , शीर्ष नेतृत्व सुरक्षित सीट के लिए कर रहा भागदौड़ : अनुराग ठाकुर नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग ऊना जिले में मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित मिलेंगे मतदान केंद्र सुशील शर्मा ने एसजेवीएन के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक और निदेशक (कार्मिक) का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया
-
-
Total Visitor : 1,64,94,298
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy