Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
राजनैतिक

मौजूदा कांग्रेस सरकार में जीवन देने वाले डॉक्टर है परेशान; करण नंदा

-
Bureau 7018631199 | February 16, 2024 01:32 PM
फ़ोटो: करण नंदा

शिमला,

हिमाचल, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने कहा की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और नागरिक चिकित्सालय में मरीजों के उपचार का जिम्मा एक-एक डॉक्टर के पास है। कई महीनों से लगातार 24 घंटे से भी अधिक समय तक ड्यूटी देने के कारण अब चिकित्सक मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं। राज्य में भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा मानक के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और नागरिक चिकित्सालय में तय स्वीकृत पदों के तहत चिकित्सकों की तैनाती नहीं की है।

प्रदेश में अधिकांश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10 और नागरिक चिकित्सालय में 20 डॉक्टरों की तैनाती होनी चाहिए। लेकिन मौजूदा समय में अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों में एक-एक चिकित्सकों से काम करवाया जा रहा है। इससे डॉक्टरों को एक दिन की छुट्टी लेना अभी मुश्किल हो गया है। नजाने यह सरकार इन खाली पदों को कब भरेगी, एक लाख नौकरी देने वाले आज एक भी नौकरी नहीं दे पा रहे। इस प्रकार से सरकार पर एक बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह खड़ा हो जाता है।

उन्होंने कहा की बिलासपुर जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हटवार, हरलोग, तलाई, घवांडल, पंजगाईं, स्वारघाट में एक चिकित्सक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। कांगड़ा के नागरिक चिकित्सालय नूरपुर में 13 पद थुरल में 6 पद, खुडियां में सभी पद रिक्त खाली हैं। किन्नौर में नागरिक चिकित्सालय कांगो में एक, कुल्लू जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैंज और पतलीकूहल में एक पद रिक्त होने से एक ही चिकित्सक से दिन रात काम चलाया जा रहा है। लाहौल स्पिति जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शांशा में दो चिकित्सक तैनात हैं बाकी पद रिक्त चल रहे हैं। मंडी में नागरिक चिकित्सालय लड़भड्डोल एवं चौंतडा में चिकित्सक तैनात नही है। नागरिक चिकित्सालय नगवाई में 4, कोटली में 3, टिहरा में 2, मंडप में 3 पद खाली है।।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलनघाट, अश्ला, पंडोह में चिकित्सकों के सभी पद खाली है। जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मढ़ी, पांगना, चोलथरा में एक ही चिकित्सक तैनात है। इसके अलावा सिरमौर नागरिक चिकित्सालय ददाहू में 5 पद रिक्त चल रहे हैं और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, संग्राह, चिल्लोग में एक ही चिकित्सक तैनात है। जबकि चंबा में नागरिक चिकित्सालय भरमौर में 6, किहार में 4, तिस्सा में 8 और किल्लाड़ में 6 पद रिक्त चल रहे हैं।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राजनैतिक खबरें
मुख्यमंत्री ने हमीरपुर में टटोली सियासी नब्ज , जिताऊ उम्मीदवारों पर मंथन सुजानपुर से किसको मिलेगा कांग्रेस टिकट : पठानिया , जितेंद्र, अरुण , नरेश या भाजपा के किसी रूष्ट नेता को MLA संजय अवस्थी और MLA चंद्र शेखर बने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ रामलाल मारकंडा ने किया सामूहिक इस्तीफे का ऐलान भाजपा ने जारी करी हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची भाजपा नेताओं ने की टंडन से मुलाकात तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी में हुए शामिल कांग्रेस के 6 बागियों ने थामा भाजपा का हाथ तीनों निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा तीन निर्दलीय दे सकतें हैं विधानसभा में आकर इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,75,261
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy