Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
दुनिया

"विश्व तपेदिक दिवस" (World Tuberculosis Day) पर विशेष: डॉ विनोद नाथ

-
डॉ विनोद नाथ | March 24, 2024 02:42 PM
चित्र साभार: गूगल

"विश्व तपेदिक दिवस" (World Tuberculosis Day) प्रत्येक वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन तपेदिक (Tuberculosis) रोग के लिए जागरूकता फैलाने और इसके नियंत्रण और निवारण की दिशा में काम करने का उद्देश्य रखता है। यह तारीख 1882 के उस दिन को दर्शाती है जब डॉ. रॉबर्ट कोच ने घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज कर ली है, जिससे इस बीमारी के निदान और इलाज का रास्ता खुल गया।
टीबी बैक्टीरिया (माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस) के कारण होता है और यह अक्सर फेफड़ों को प्रभावित करता है। जब फेफड़ों की टीबी से पीड़ित लोग खांसते, छींकते या थूकते हैं तो टीबी हवा के माध्यम से फैलती है। किसी व्यक्ति को संक्रमित होने के लिए केवल कुछ कीटाणुओं को सांस के जरिए अंदर लेने की जरूरत होती है। हर साल 10 मिलियन लोग तपेदिक (टीबी) से बीमार पड़ते हैं। रोकथाम योग्य और इलाज योग्य बीमारी होने के बावजूद, हर साल 1.5 मिलियन लोग टीबी से मरते हैं, जिससे यह दुनिया का शीर्ष घातक बीमारी बन जाती है।
भारत में प्रति 100,000 जनसंख्या पर 192 मामलों की घटना दर है। एचआईवी-नकारात्मक लोगों में वैश्विक टीबी से होने वाली मौतों में से 38% भारत में होती हैं और एचआईवी-नकारात्मक और एचआईवी-पॉजिटिव लोगों में टीबी से होने वाली कुल मौतों में से 34% भारत में होती हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, जैसे एचआईवी, कुपोषण या मधुमेह से पीड़ित लोग, या जो लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं, उनके बीमार पड़ने का खतरा अधिक होता है।

विश्व तपेदिक दिवस का मूल उद्देश्य इस जीवाणु संक्रमण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है और इस रोग के प्रति लोगों की जागरूकता को बढ़ाना है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि तपेदिक रोग एक संक्रामक रोग है जो विशेष रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है। अगर समय रहते इसका पता न चला तो यह जीवन खतरे में डाल सकता है। इस दिन के माध्यम से लोगों को तपेदिक रोग के बारे में जागरूक किया जाता है, और साथ ही साधारण लोगों को इस रोग के लक्षण, उपचार, और नियंत्रण के बारे में शिक्षा दी जाती है। इस दिन को रोग नियंत्रण और उनकी संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए भी उत्साह और प्रेरणा के साथ मनाया जाता है।

तपेदिक रोग को रोकने और नियंत्रण में सरकारों, स्वास्थ्य संगठनों, और समुदायों को साझेदारी करने की आवश्यकता है। इस दिन के अवसर पर, इस बीमारी को रोकने और इसका इलाज करने के लिए कई अभियान और कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,74,270
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy