Tuesday, April 30, 2024
Follow us on
-
दुनिया

अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है?:कुछ रोचक तथ्य

-
डॉ विनोद नाथ | April 01, 2024 11:38 AM
चित्र: सभार गूगल

अप्रैल फूल या अप्रैल फूल्स डे, अधिकांश देशों में अप्रैल का पहला दिन होता है। इसे यह नाम इस दिन व्यावहारिक चुटकुले खेलने की परंपरा से मिला है - उदाहरण के लिए, दोस्तों को हास्य पूर्ण सुझाव देना या उन्हें तथाकथित विनोद पूर्ण काम पर भेजना। हालाँकि यह दिन सदियों से मनाया जाता रहा है, लेकिन इसकी वास्तविक उत्पत्ति अज्ञात है । अप्रैल फूल दिवस मनाने के तरीके में देशों के बीच भिन्नताएं हैं, लेकिन सभी के पास किसी को मूर्ख बनाने का उद्देश्य लगभग समान है। उदाहरण के लिए, फ़्रांस में, मूर्ख व्यक्ति को पॉइसन डी'एविल ("अप्रैल मछली") कहा जाता है, शायद एक युवा मछली के संदर्भ में और इसलिए आसानी से पकड़ी जाने वाली मछली के लिए; फ़्रांसीसी बच्चों के लिए बिना सोचे-समझे दोस्तों की पीठ पर कागज़ की मछली चिपका देना आम बात है। 

अप्रैल फूल्स डे की जड़ें सदियों पुरानी हैं, जिनमें से एक लोकप्रिय कहानी 16वीं सदी के फ़्रांस से जुड़ी है। 1582 में, फ्रांस ने ग्रेगोरियन कैलेंडर को अपनाया, नए साल का जश्न मार्च के अंत से जनवरी के अंत तक स्थानांतरित कर दिया। हालाँकि, सभी ने तुरंत इस बदलाव को नहीं अपनाया, जिससे उन लोगों के लिए भ्रम और उपहास पैदा हुआ जो पुरानी तारीख का पालन करना जारी रखते थे।

अप्रैल फूल दिन के मनाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यह एक प्रमुख कार्यक्रम नहीं है जैसा कि हम अधिकांश त्योहारों को मानते हैं। यह कुछ रोचक तथ्य हो सकते हैं:

1. प्राचीन इतिहास: इस परंपरा का प्रारंभ माना जाता है कि फ्रांस के राजा चार्ल्स IX के काबूल की विवाहिता महिलाओं ने अप्रैल के पहले में एक छोटा फूल देने की प्रथा से अप्रैल फूल दिन के रूप में इस दिन का इस्तेमाल किया।

2. मजाक: अप्रैल फूल दिन को मजाक और प्रशासनिक खेल के रूप में मनाने की परंपरा भी है। लोग अप्रैल फूल दिन पर दूसरों को झूठे समाचार देते हैं या मजाक करते हैं।

3. सामाजिक व्यापार: कई बार लोग अप्रैल फूल दिन पर अपने मित्रों और परिवार के साथ मस्ती करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह एक तरह का सामाजिक व्यापार बन जाता है जिसमें लोग एक-दूसरे को मजाक करते हैं।

4. विज्ञानिक पहेलियाँ: कुछ विज्ञानिक पहेलियाँ या गैर-साधारण घटनाएं भी अप्रैल फूल दिन के दौरान आम बनती हैं, जैसे कि किसी न्यूज़ चैनल द्वारा एक नकली समाचार या विज्ञान संबंधी खोज का प्रकटीकरण।

इन सभी कारणों के अलावा, अप्रैल फूल दिन एक मनोरंजन और खुशियों का मौका भी हो सकता है जिसमें लोग एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं।कुछ बहुत लोगों की बातों के बारे में मनन करें कि यह एक सांस्कृतिक अतिक्रमण है जो की एक दूसरे की संस्कृति को वर्चस्व के तहत नीचा दिखाने की एक साजिश है। किंतु इस बारे में गहन विचार की आवश्यकता है कि हम किसी भी तरह के मत भेदो मैं ना उलझे और इस दिन का एक सकारात्मक पहलू समझे कि हमें हंसी खेलने और मजाक करने के नए अवसर खोजना चाहिए ताकि समाजिक समरसता और सामंजस्य से पैदा किया जा सके। हमें अपने पारस्परिक संबंधों में आनंद का अनुभव हो तथा सहिष्णुता की भावना पैदा हो सकें।

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,79,844
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy