Sunday, April 28, 2024
Follow us on
-
दुनिया

तेजी से घट रही है प्रवासी पक्षियों की संख्या

-
डॉ विनोद नाथ | March 11, 2024 10:25 AM

 हिमाचल प्रदेश अपनी पारिस्थितिक जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध हैi प्रदेश में विभिन्न प्रकार के आर्द्रभूमि शामिल हैं, जो विभिन्न पारिस्थितिक क्षेत्रों में फैले हुए हैं, जो जैव विविधता का खजाना होने के अलावा, स्थानीय समुदाय के लिए आजीविका के स्रोत हैं और इसमें अत्यधिक सौंदर्य और पर्यटन मूल्य हैं। पोंग बांध प्रवासी पक्षी ज्यादातर साइबेरिया, मध्य एशिया से आते हैं। राज्य की जैव-विविधता, वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण से पर्यटन को बढ़ावा मिलता है और पर्यटक आकर्षित होते हैं।

इस साल मध्य एशिया और ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र से 83,000 से अधिक प्रवासी पक्षी हिमाचल की सुरम्य कांगड़ा घाटी में महाराणा प्रताप सागर या पोंग बांध आर्द्रभूमि पर आए हैं, जो सर्दियों के लिए पक्षियों का घर है। (फरवरी 2024).

हालाँकि, यह संख्या पिछले साल की तुलना में कम है, जब 1.17 लाख से अधिक पक्षियों की गिनती की गई थी। गर्म सर्दियाँ, ऊपरी इलाकों में देर से बर्फबारी और मौसम के मिजाज में बदलाव को 2024 में देरी से प्रवास के कारणों के रूप में उद्धृत किया जा रहा है।

जनसंख्या में गिरावट का एक कारण ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाला जलवायु परिवर्तन है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, पक्षी अपने प्रवास चक्र से बाहर हो जाते हैं; जब पक्षी अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं तो वे पूरे मौसम में रहने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों पर निर्भर रहते हैं। भोजन, स्थान और ऊर्जा की बढ़ती सामाजिक माँगों को पूरा करने के लिए देश भर में विकास में तेजी आई है। इस विकास के परिणामस्वरूप निवास स्थान की हानि, गिरावट, परिवर्तन या विखंडन हो सकता है, जिससे पक्षियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधनों की उपलब्धता कम होती हैI

स्वस्थ पक्षी आबादी को बनाए रखने के लिए पर्यावास बहाली एक शक्तिशाली संरक्षण उपकरण हो सकता है। सेवा अनुदान कार्यक्रमों, प्रवासी पक्षी प्रबंधन योजनाओं और विभिन्न साझेदारी पहलों के माध्यम से देश भर में आवास बहाली और संरक्षण क्षेत्रों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए, सेवा आवास संरक्षण योजनाओं को लागू करने के लिए भी बल देने का प्रयास होना चाहिएI

-
-
Related Articles
Have something to say? Post your comment
-
और दुनिया खबरें
-
-
Total Visitor : 1,64,77,089
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy