Saturday, April 27, 2024
Follow us on
-
हादसा

आनी से लापता आभूषण व्यापारी तोता राम व उसके परिवार का पांच दिन बाद भी कोई सुराग नहीं

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | September 16, 2023 07:59 AM

 


 
 
रविवार को सतलुज का पानी रोककर  टीम नदी में उत्तरकर करेगी लापता व्यक्तियों की तलाश
 
आनी,
गत 11 सितंबर की रात्रि से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए आनी में स्वर्ण आभूषण की दुकान करने बाले. करसोग के  भन्थल क्षेत्र के निवासी तोता राम सोनी. उसकी पत्नी तथा बेटी का पांच दिन बाद भी अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। जिसको लेकर बेटा जतिन तथा उसके परिजन बेहद चिंतिंत हैं। इस सम्बन्ध में परिजनों द्वारा पुलिस थाना आनी में दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि 11 सितंबर को तोता राम सोनी. पत्नी व बेटी सहित अपनी  मारुति स्विफ्ट डिजायर कार नंबर एच पी 35 सी 4500 में बैठकर शिमला में हिम रश्मि स्कूल में कक्षा जमा एक पढ़ने बाले अपने बेटे जतिन से मिलने शिमला गए थे और शिमला में बेटे से मिलने के बाद शाम को आनी की तरफ लौट गए थे. जिन्होंने  लूहरी से आगे कारशा नामक स्थान पर सांय करीब साढ़े सात बजे खाना खाया और उसके बाद आनी की ओर निकल गए। इसी बीच बेटे जतिन ने जब 9:20 पर  अपने पापा से बात की तो. उन्होंने कहा कि वे थोड़ी देर में आनी पहुँचने बाले हैं। जबकि जानकारी के अनुसार उन्होंने निग़ान पेट्रोल पम्प पर रात्रि करीब 11 बजे  पम्प में तेल न होने की सूरत में वहाँ तैनात कर्मचारियों से आग्रह पर. कि उन्होंने सुबह जल्दी निकलना है. सिर्फ 500 का तेल भरवाया । इसके बाद गाड़ी किधर गई.उसका कोई पता नहीं चल पाया। 12 सितंबर को गाड़ी व उसमें सवार व्यक्तियों का कोई पता न चलने और उनके मोबाईल स्विच ऑफ होने पर बेटे व परिजन को चिंता हुई और यह खबर फैलने से आनी व करसोग में सनसनी फैल गई। मामला आनी  पुलिस थाना में दर्ज होने के बाद पुलिस प्रशासन ने फ़ौरन हरकत में आकर. परिजनों व अन्य लोगों के साथ सतलुज नदी के किनारे और संदेहास्पद स्थल पर खोजबीन की. मगर उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी। 13 सितंबर को करसोग व कुमारसैन पुलिस प्रशासन भी मामले की छानबीन व खोजबीन के लिए मौके पर पहुंचा और लापता गाड़ी व व्यक्तियों की तलाश में जुटे. मगर सफलता हाथ न लगने पर सहायता के लिए एनडीआरएफ को बुलाया । जिसने 15 सितंबर को दुर्घटना संभावित स्थल नथान पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और सर्च आपरेशन शुरू किया। टीम ने रस्से की मदद से एक जाबांज जबान को पहाड़ी से लगभग 60 फुट नीचे वह रही सतलुज की तरफ उतारा और जबान ने अपनी जान की परवाह किए बगैर सीधी खड़ी खाई नुमा पहाड़ी में  जगह जगह रुक कर गुमशुदा गाड़ी व व्यक्तियों के साक्ष्य जुटाने की कोशिश की और खोजबीन् में एक झाड़ी के बीच गाड़ी की नंबर प्लेट व चाबियों के एक गुच्छे को ढूंढने में सफलता हासिल की. जिसकी पुष्टि पहाड़ी में उतरे जबान को एनडीआरएफ टीम द्वारा उपर सड़क तक वापिस खींचने के बाद हुई। जबकि चाबियों के गुच्छे की फिल्हाल सही पुष्टि नहीं हुई है कि ये चाबियाँ लापता व्यक्ति तोता राम की ही हैं। जबकि टीम को फिल्हाल लापता  स्विफट कार व उसमें सवार व्यक्तियों का कोई सुराग नहीं लग पाया है। जबकि सतलुज के पानी का वहाव बहुत तेज होने और उसकी गहराई अधिक होने के कारण एनआरएफ की टीम के गोताखोरों ने उच्च अधिकारियों के निर्देश पर  नदी में उतरने से  मना कर दिया। जिसके विकल्प के लिए अब सतलुज नदी के जल स्तर व इसके वहाव को कम करने के लिए जल विद्युत परियोजना नाथपा झाकड़ी के डैम से पानी को रोका जायेगा। वहरहाल तीन जिलों की पुलिस भी इस मामले की गहनता से छानबीन में जुटी है। 
 
👉क्या कहते हैं एस डी एम कुमारसैन
 
इस घटना के बारे में एसडीएम कुमारसैन सुरेंद्र  मोहन ने बताया कि लापता कार व उसमें सवार व्यक्तियों  की खोजबीन् में  शुक्रबार को एनडीआरएफ की टीम को सर्च आपरेशन के दौरान पहाड़ी से गाड़ी की नम्बर प्लेट व एक चाबी का गुच्छा प्राप्त करने में प्रथम साक्ष्य हाथ लगा है। जबकि अगला सर्च आपरेशन अब रविवार को नदी का पानी रोककर उसी  दुर्घटना संभावित  स्थल के सामने वाले  करसोग क्षेत्र से छेड़ा जायेगा। जहाँ से एनडीआरएफ की टीम तथा गोताखोर नदी के भीतर लापता वाहन तथा उसमें  सवार व्यक्तियों की गहनता से खोजबीन् करेंगे। एसडीएम ने कहा कि सतलुज नदी के वहाव को कम करने के लिए सतलुज जल विद्युत निगम के अधिकारियों से जल विद्युत परियोजना नाथपा  झाकड़ी के डैम  को पहले  खाली कर और फिर उसके पानी को रोकने का आग्रह किया गया है। जो कार्य शनिवार को होगा। जबकि रविवार को नदी का पानी रोककर  प्रातः दस बजे सर्च आपरेशन शुरू किया जायेगा। एसडीएम  सुरेंद्र मोहन ने कहा कि इस दौरान प्रशासन द्वारा  ऐतिहात के तौर पर  हाई अलर्ट भी जारी किया जायेगा. ताकि किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी न हो। 
 
👉अनसुलझी गुत्थी का रहस्य वरकरार
 
रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए आनी के आभूषण व्यापारी तोता राम व उसकी पत्नी तथा बेटी का गाड़ी सहित लापता होने का रहस्य अभी बरकरार है। अभी तक गाड़ी की नम्बर प्लेट के अलावा लापता व्यक्तियों व गाड़ी का कोई भी सुराग नहीं  मिल पाया है। जिससे इस अनसुलझी गुत्थी का रहस्य वरकरार अभी तक बरकरार है। लोगों में इस घटना को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हादसा खबरें
बस की चपेट में आने से महिला की मौत शिमला शिमला ओल्ड बस स्टैंड में बड़ा हादसा, दो HRTC बसे टकराई, 2 गम्भीर रूप से घायल, हादसे में महिला की मौत, चालक फ़रार गाड़ी पहाड़ी से लुढ़की तीन की मौत ब्रॉक होस्ट में IAS अधिकारी के बेटे ने की जीवन लीला समाप्त ब्रेकिंग : हमीरपुर जेल में कैदी ने की आत्महत्या , जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल , पहले दीवार फांद कैदी हुए थे फरार शिमला में कार दुर्घटनाग्रस, गहरी खाई में गिरी, एक की मौत राजधानी में रेल इंजन की चपेट में आने से व्यक्ति की मौत ज्वेलर कारोबारी का शव नेरवा में संदिग्ध हालत में मिला ग्राम पंचायत मकडोग के ग्राम धुरला में मारुति कार HP08A-5656 दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमे 22 वर्षीय युवक आयूष की मौके पर मौत 6 दिनों से लापता 80 वर्षीय  वृद्धा की पानी में डूबने से मौत
-
-
Total Visitor : 1,64,75,204
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy