Saturday, May 11, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
प्रदेश में सुक्खू सरकार की बढ़ी लोकप्रियता, 15 माह के कार्यकाल से खुश है जनता: नरेश चौहानसत्ता लगी डगमगाने तो पीएम मोदी के मूंह से सच्चाई लगी बाहर आने : हरिकृष्ण हिमरालराज्यपाल ने किया अश्वनी वर्मा की दो पुस्तकों का विमोचनएक वोट मुझे और दूसरा राजेंद्र राणा को जाना चाहिए: अनुराग ने मंच से भरी हुंकारलाहौल में अटल टनल रोहतांग 10 हजार 75 फुट ऊंचे नॉर्थ पोर्टल में आयोजित हुआ स्वीप कार्यक्रम आईपीएल मंच से मतदाता जागरूकता का सन्देश मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया ‘हार्मनी ऑफ पाइन्स’ द्वारा रचित चुनावी थीम सॉन्ग लॉन्चसुक्खू सरकार झूठ बोलने में माहिर : राकेश जमवाल सत्ता में रहते पांच साल जयराम ने की हमीरपुर की अनदेखीः सीएम
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

हिमकेयर योजना में मदद पाई, तो लड़ी कैंसर से लड़ाई

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | February 18, 2020 05:33 PM

आनी,

 

घातक कैंसर का नाम सुनते ही परिवार डर गया था, ईलाज की चिंता सताने लगी थी। इसी चिंता में पूरा परिवार डूबा हुआ था, कई बार तो जिंदगी की उम्मीद ही छोड़ दी थी लेकिन सरकार की हिमकेयर योजना फरिश्ता बनकर आई, सरकार ने 5 लाख तक मुफ्त इलाज का वादा किया और अब मैं इस योजना से मुफ्त में इलाज करने के बाद कम से कम जिंदगी की उम्मीद करने लगा हूं। कोप्टू निवासी कलमू राम ये शब्द कहते हुए भावुक हो जाते हैं।

कलमू राम को कुछ समय पहले घातक कैंसर ने जकड़ लिया था। उनका कहना है कि यदि सरकार ने 5 साल तक मुफ्त इलाज की योजना न चलाई होती तो शायद ही इस रोग से लड़ पाते। वह गरीब परिवार से संबंध रखते हैं, उनका एक बेटा है और आय के कोई खास साधन नहीं है। ऐसे में प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना ने उनके जीवन में वरदान बनकर आई। कलमू राम न कहा कि वह कई बार योजना के तहत अपने रोग का इलाज करवा चुके हैं। यदि उन्हें अपनी जेब से ईलाज पर खर्च करना पड़ता तो शायद यह उनके लिए संभव नहीं था और वह जिंदगी की जंग हार जाते। ऐसे में हिमकेयर योजना ने उन्हें नई उम्मीद दी। कलमू राम ऐसी कल्याणकारी योजना चलाने के लिए प्रदेश की जयराम सरकार का आभार जताते हैं और सरकार से मांग करते हैं इस तरह की योजना को आम जनता के लिए बनाए रखे ताकि कोई गरीब आदमी धन के आभाव में ईलाज न कर पाने की सूरत में दम न तोड़ दे।

क्या है हिम केयर योजना

केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में न आने वाले परिवारों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना पेश की है। इसके लिए लोगों को लोकमित्र केंद्र में जाकर कार्ड बनाना होता है। इसके लिए अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग फीस निर्धारित की गई है। बीपीएल, योजना में प्रीमियम श्रेणी के हिसाब से रहेगा। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल परिवाररेहड़ी फड़ी तथा मनरेगा कामगारों के लिए किसी तरह का प्रीमियम नहीं देना पड़ेगाजबकि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों, 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिकोंआंगनबाड़ी कार्यकर्ताओंआउटसोर्स कर्मचारीमिड-डे मील वर्कर्सअंशकालिक कर्मचारीदिहाड़ीदारआशा वर्कर्सअनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का प्रीमियम रहेगा। अन्य लोगों के लिए 1 हजार रुपए की राशि कार्ड बनाने के लिए देनी होती है।

31 मार्च 2020 तक फिर बनाएं कार्ड

सरकार की ओर से योजना पेश करने के बाद इसमें लाखों परिवारों को पंजीकृत किया गया लेकिन कुछेक परिवार किन्हीं कारणों से पंजीकृत नहीं हो पाए। जनहितैषी सरकार ने मामले पर गंभीरता दिखाते हुए लोगों को एक बार इस योजना में पंजीकृत होने का मौका दिया है। 31 मार्च 2020 तक लोग अपने परिवार के पांच सदस्यों को इस योजना के तहत पंजीकृत करवाकर हिमकेयर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को कार्ड पहले से बन चुके हैं वो भी 31 मार्च तक इन कार्ड को रिन्यू कर सकते हैं।

क्या हैं योजना के लाभ

चयनित परिवारों को प्रति बर्ष 5 लाख रुपये तक निशुल्क इलाज का प्राबधान है। हर परिवार से अधिकतम पांच सदस्य इस कैशलेस उपचार पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। पांच से अधिक सदस्यों वाला परिवार अपने शेष सदस्यों को हर अतिरिक्त इकाई के लिए अधिकतम पांच सदस्यों के साथ एक अलग इकाई में नामांकित कर सकता है। इस स्कीम मेँ लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाओं कवर की जा रही है | जिसमे डे -केयर  सर्जरी भी शामिल हैं। परिवार के सभी सदस्य इस योजना के तहत शामिल होने के पात्र है | इसमें कोई आयु सीमा निश्चित नहीं की गयी है | प्रदेश में 193 अस्पताल पंजीकृत हैं, जिनमें लाभार्थी नि:शुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

 

तरजीव शर्मा, सहायक लोक संपर्क अधिकारी आनी

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
विश्व रेडक्रॉस दिवस पर ऊना में लगा रक्त दान शिविर मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण आनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदान निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित
-
-
Total Visitor : 1,65,03,801
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy